Details, Fiction and हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें

Wiki Article



शोध में कह गया है कि यहां तक कि सिर्फ चलना ही शरीर के लिए एक रामबाण इलाज है.

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

पैदल चलने से हो सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ.

कुंभ राशि वालो के लिए जून का महीना कुछ खास नहीं रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में कई तरह दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार के लिए भी अच्छा समय नहीं होगा. प्रतियोगिता परीक्षा में मेहनत का अच्छा फल मिलने का योग है.

कर्क राशि वालों को इस माह औसत परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. नौकरी में बदलाव होने की संभावना बन रही है. नौकरी में दबाव का सामना भी करना पड़ सकता है. करियर में सावधानी से आगे बढ़ें.

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

” ईमानदार जवाब यह है कि यह आपके जूते पर डालने और बाहर की ओर बढ़ने जैसा सरल है.

मित्रों के साथ आज आपकी खूब जमेगी और आप अपने धन का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में भी लगा सकते हैं. कार्यक्रमों में भी आजा बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे.

जैसा कि हम जानते हैं कि अक्‍सर सुबह के समय पैदल चलने से हमारे मन को शांति का अनुभव होता है। क्‍योंकि इस समय हमें ताजी हवा मिलती है। पैदल चलना हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। इन्‍हीं लाभों में तनाव कम करना भी शामिल है। पैदल चलने से हमारे रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है जिससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है। स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण के फलस्‍वरूप कोशिकाओं को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और ऑक्‍सीजन की प्राप्‍ती होती है। यह तंत्रिका तंत्र रिसेप्‍टर्स को भी उत्‍तेजित करता है और तनाव हार्मोन के उत्‍पादन को कम करता है। नियमित रूप से read more चलने पर यह स्‍वशन समस्‍याओं को भी दूर करने में भी सहायक हो सकता है। यदि आप पैदल नहीं चलते हैं तो अभी भी इस अभ्‍यास को शुरू कर सकते हैं।

वॉकिंग करने से अच्छी नींद आती है और आप चैन से सो पाते है।

थोड़े समय बाद आप आश्चर्यचकित हो जाएँगे कि इन छोटे बदलावों से आपकी ज़िंदगी में कितना बदलाव आ गया है।

यह डॉ। ची वेन वेन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन, साथ ही साथ एक और एक द्वारा दिखाया गया है जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी

स्ट्रोक उन लोगों को ज्यादा हो सकता है, जो पैदल नहीं चलते या कोई एक्सरसाइज नहीं करते.

आपके हृदय स्वास्थ्य का ख्याल रखता है। चित्र:शटरस्टॉक

Report this wiki page